World News Today

India news, world news, sports news, entertainment news,

Worlds Most Funny And Expensive Paintings Artwork Goes Viral On Social Media

इस पेंटिंग के दाम सुनकर चकरा जाएगा दिमाग, जिसे देख 'मजनू भाई' जैसे पेंटर्स की भी जगी उम्मीद

क्या आपको पता है मास्टरपीस और मामूली आर्ट के बीच क्या फर्क होता है. बहुत पहले एक फ्रेंच आर्टिस्ट ने कहा था कि, आर्ट वो नहीं होती जो आप देखते हैं, बल्कि असल में आर्ट वो है जो आप लोगों को दिखाती हैं. ये बात आर्ट के उन सभी फ़ॉर्म पर सही बैठती है, फिर चाहे वो कोई पेंटिंग हो, कोई मूर्ति हो, कोई गाना या फिर कोई कविता. इसी तरह उस आर्ट की कीमत भी तय होती है. इसके अलावा देखने वाले को जो बात समझ आती है, वो उसी तरह से कीमत लगा देते हैं. यूं तो कुछ आर्ट वर्क मशहूर ही अपनी कीमत के कारण होते हैं. आज हम एक ऐसी ही पेंटिंग्स से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिसकी कीमत सुनकर आपको भी ऐसा ही लगेगा ‘ऊंची दुकान फीका पकवान’.

यह भी पढ़ें

अरबों खरबों रुपयों में बिकी ये पेंटिंग्स (Most expensive paintings)

आज हम आपको जिन पेंटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, उनकी कीमत जानकर यकीनन आपके भी कान खड़े हो जाएंगे. दरअसल, ये पेंटिंग खूबसूरती की वजह से नहीं, बल्कि अपनी कीमत की वजह से लोगों के दिमाग का दही कर रही हैं. इस लिस्ट में सबसे पहली पेंटिंग है, जोआन मिरो की, जिसका नाम है पेंटिंग ले चैन (Joan Miro’s Le Chien). इस पेंटिंग की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक कुत्ता बनाया गया है, जो दरअसल किसी भी एंगल से कुत्ता नहीं लग रहा है, लेकिन इसकी कीमत जानकर आप अपना माथा पकड़ लेंगे. 2010 में इस पेंटिंग को 18 करोड़ रुपए में खरीदा गया था.

यहां देखें वीडियो

नीले रंग के बीच से एक सफ़ेद लकीर 

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है बर्नेट नूमन की पेंटिंग, जिसका नाम है Onement VI. 1953 में बनी इस पेंटिंग में आप देखेंगे कि, कैनवास पर नीले रंग के बीच से एक सफ़ेद लकीर खींची गई है. हैरानी की बात तो यह है कि 2013 में इस साधारण सी दिखने वाली पेंटिंग को न्यूयॉर्क में नीलामी के दौरान करीब 357 करोड़ रुपए में खरीदा गया था.

ये पेंटिंग रही सबसे महंगी

इस लिस्ट में सबसे टॉप पर जो पेंटिंग है, उसे असल में जैक्सन पललॉक के सबसे बेहतरीन आर्टवर्क में गिना जाता है. कैनवास पर रंग बिखेरती इस पेंटिंग को 2012 में 1336 करोड़ रुपए में खरीदा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *