World News Today

India news, world news, sports news, entertainment news,

Wajan Badhane Ke Liye Kya Khaye Weight Gain Diet Weight Gain Kaise Kare Dublapan Kaise Door Kare Patle Se Mote Kaise Ho Kya Khaye

हद से ज्यादा पतले हैं तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने में मदद करेंगी ये सब्जियां.

Weight Gain Foods: क्या आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं? लोग आपको देखकर भी हमेशा खाने की सलाह देते हैं? क्या खूब खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है? अगर हां तो आप आज बिल्कुल सही जगह पर हैं. अगर आपकी बॉडी भी हड्डियों के ढांचे जैसी नजर आने लगे तो समय है कि आप अपने वजन को बढ़ाने में लग जाए. बता दें कि सिर्फ वजन का बढ़ना ही नहीं, बल्कि वजन का कम होना भी एक चिंता की बात होती है. जरूरत से ज्यादा पतला होना या कम वजन होना आपकी पर्सनैलिटी को डल कर देता है. लोग वजन बढ़ाने (How to gain weight) के कई तरीकों को अपनाते हैं, लेकिन कई बार इनका भी कोई फायदा नहीं होता है. वहीं वजन बढ़ाने के चक्कर में कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी हाई कर सकता है. जिससे आप वजन बढ़ाना तो दूर दूसरी कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए बेहतरी इसी में है कि आप हेल्दी और नेचुरल तरीके से अपने वजन को बढ़ाएं. आपको बता दें कि कुछ हरी सब्जियां  (Vegetables To Gain Weight) आपका वेट गेन करने में मदद कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं वेट गेन सब्जियों के बारे में.

वजन बढ़ाने वाली सब्जियां ( Vegetables for Weight Gain)

कद्दू

यह भी पढ़ें

अगर आपका वजन कम है तो आप अपनी डाइट में कद्दू को भी शामिल कर सकते हैं. कद्दू में स्टार्च ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में ग्लूकोज बनाता है. ग्लूकोज बॉडी में फैट जमा करने में मदद करता है. ऐसे में वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. कद्दू (Pumpkins) का सेवन आप दिन या रात में कभी भी कर सकते हैं.

ये भी पढें: हर रोज सुबह मेथी के साथ इस चीज को मिलाकर पी लीजिए, बाहर निकली तोंद हो जाएगी गायब, रामबाण है ये नुस्खा

आलू 

अगर आप आलू हर रोज खाते हैं तो यह अच्छी बात है, इसका सेवन आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है. बस आपको आलू की क्वांटिटी को अपनी डाइट में बढ़ा लेना है. आलू में  कार्बोहाइड्रेट्स, कॉम्लेक्स शुगर ज्यादा होता है, जो वेट गेन में मदद कर सकता है. इसके अलावा आलू में कैलोरी भी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. आप आलू की सब्जी, आलू का परांठा, आलू का भर्ता, आलू के चिप्स डाइट नें शामिल कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो भूलकर भी इनका सेवन न करें. 

चुकंदर 

चुकंदर का सेवन भी आपका वेट गेन करने में मदद कर सकता है. चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा यह आयरन लेवल को भी मेंटेन करने में मदद करता है. इसमें फैट तो कम होता है लेकिन कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. आप इसका सेवन सब्जी, सलाद या फिर जूस के तौर पर कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *