World News Today

India news, world news, sports news, entertainment news,

NEET 2024 Exam This Year Will Be More Tough Competition Among Students Will Be Tough NEET UG Cutoff Will Go Higher Know The Reason – NEET 2024 परीक्षा, इस बार छात्रों के बीच होगी कड़ी प्रतिस्पर्धा, नीट यूजी कटऑफ जाएगा और ऊपर

NEET 2024 परीक्षा, इस बार छात्रों के बीच होगी कड़ी प्रतिस्पर्धा, नीट यूजी कटऑफ जाएगा और ऊपर

NEET 2024 परीक्षा में होगी कड़ी प्रतिस्पर्धा

नई दिल्ली:

NEET UG 2024 Registration: डॉक्टर बनने की चाह में हर साल बड़ी संख्या में बच्चे नीट (NEET 2024) की परीक्षा देते हैं. यह संख्या लाखों में होती है. इस बार यह संख्या 25 लाख को पार कर गई है. नीट यूजी 2024 रिकार्ड 25 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है कि नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2024) के लिए 25 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की तारीख 16 मार्च तक के लिए बढ़ा दी है. मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर भरे जा सकते हैं. इसका मतलब है कि नीट 2024 के लिए आवेदन करने वालों की संख्या और बढ़ेगी. जब एप्लीकेंट की संख्या बढ़ेगी, जो छात्रों के बीच कंपटीशन भी बढ़ेगा. कंपटीशन बढ़ेगा तो इस साल नीट का कटऑफ भी ऊपर जाएगा. बता दें कि नीट यूजी परीक्षा क्वालीफाइ करने के लिए जनरल वर्ग के छात्रों के लिए 50, एससी/एसटी/ओबीसी के लिए 40 और सामान्य-पीडब्ल्यूडी के लिए 45 है. 

यह भी पढ़ें

NEET 2024: अगर आप भी कर रहे हैं नीट परीक्षा की तैयारी, तो जान ले ये नियम, इस साल भी नीट यूजी के लिए हैं कुछ कड़े नियम

NEET 2024 कटऑफ

नीट कटऑफ दो तरह की होती है. एक क्वालीफाइंग कटऑफ और दूसरी एडमिशन कट. नीट एडमिशन कटऑफ, ये वे कटऑफ होती है, जिसके नीचे के किसी भी छात्र को एडमिशन नहीं दिया जाता है. वहीं क्वालीफाइंग कटऑफ वह अधिकतम अंक है, जिसे पास होने के लिए सभी छात्रों को प्राप्त करनी जरूरी होती है. 

रजिस्ट्रेशन 25 लाख से अधिक

टीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, नीट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन इस बार 25 लाख से अधिक हो गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 4.2 लाख अधिक है. रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 2 लाख सीटों के लिए महिला उम्मीदवारों द्वारा 13 लाख से अधिक आवेदन जमा किए गए हैं, जिसमें 1.09 लाख एमबीबीएस सीटें, 26,000 डेंटल सीटों के साथ-साथ यूनानी, होम्यिपैथी, वेटरनरी, आयुर्वेद और नर्सिंग की सीटें शामिल हैं.

NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं तो जानिए इस बार कितना जाएगा नीट का Cutoff और कितने नंबरों की होगी जरूरत

13 भाषाओं में होगी परीक्षा

देश के 645 मेडिकल और 318 डेंटल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है. इस साल यह परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी. परीक्षा 13 भाषाओं नें देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी. नीट यूजी परीक्षा देश के बाहर भी 14 शहरों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी. नीट परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) से 200 प्रश्न होंगे. प्रत्येक विषय के दो सेक्शन और 50 प्रश्न होंगे. परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी, जो शाम 5.20 बजे तक चलेगी. नीट परीक्षा कुल तीन घंटे 20 मिनट की होगी. 

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *