World News Today

India news, world news, sports news, entertainment news,

How To Use Chia Seeds For Better Health Chia Seeds Ka Sevan Kaise Karen Health Benefits Of Chia Seeds For Weight Loss, Cholesterol, Chia Ke Beej Kaise Khaye

अनगिनत लाभ पाने के लिए चिया सीड्स को खाने के ये 6 तरीके आपको कोई नहीं बताएगा, जानिए हेल्दी रहने का मंत्र

Chia Seeds Benefits: ये बीज विटामिन, मिनरल, फाइबर से भरपूर होते हैं.

How To Eat Chia Seeds: चिया बीज सबसे फायदेमंद बीजों में से एक हैं. इन्हें मोटापा कम करने, पाचन और हार्ट हेल्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. चिया बीज जरूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, मिनरल, फाइबर से भरपूर होते हैं जो शरीर के कामकाज के लिए जरूरी होते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर में पुरानी बीमारियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. सिर्फ एक नहीं, बल्कि चिया बीजों को खाने और उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. जानिए आप इनके फायदों को पाने के लिए कैसे खाने में शामिल कर सकते हैं.

चिया बीज खाने के आसान तरीके | Easy Ways to Eat Chia Seeds

1. चिया बीज पानी

यह भी पढ़ें

चिया बीजों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखा जाए और अगली सुबह इनका सेवन किया जाए. चिया वॉटर बनाने के लिए एक चौथाई कप चिया सीड्स को 4 कप (1 लीटर) पानी में 20-30 मिनट के लिए भिगो दें. इसे स्वाद देने के लिए आप कटे हुए फल मिला सकते हैं या स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू या संतरा निचोड़ सकते हैं. यब भी पढ़ें: बालों के झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो घर बैठे करें ये काम, Hair Fall पर लगेगी लगाम, उगने लगेंगे नए बाल, लंबे और घने हो जाएंगे केश

2. चिया बीज का हलवा

चिया सीड कस्टर्ड बनाना चिया सीड खाने का एक और आसान तरीका है. एक रात पहले बीजों को बादाम, सोया या नारियल के दूध के साथ मिलाकर चिया सीड का हलवा बनाएं. हलवे को शहद या मेपल सिरप से मीठा करें. गाढ़े कस्टर्ड में जमने के लिए इसे पूरी रात रेफ्रिजरेटर में रखें. सुबह ऊपर से जामुन, बादाम और दालचीनी डालकर कस्टर्ड का आनंद लें.

3. चिया सीड्स स्मूदी

अपनी पसंद के फल, दूध और चिया बीज को मिलाने से एक गाढ़ी स्मूदी बन जाएगी. यह स्मूदी आपके शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करेगी और आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस करने में मदद करेगी.

4. चिया बीज दलिया

अगर आपको दलिया खाना पसंद है, तो चिया सीड्स ओटमील आपके लिए एकदम सही स्नैक्स का ऑप्शन है. अपने दलिया के कटोरे में इन स्वस्थ और पौष्टिक बीजों का एक बड़ा चम्मच एड कर अपने दलिया को और पौष्टिक बनाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए ओटमील के ऊपर कटे हुए नट्स, बीज, जामुन और मेपल सिरप डालें. यह भी पढ़ें: रोज करेंगे ये 5 काम, तो भूल जाएंगे चश्मा लगाना, बढ़ेगी आंखों की रोशनी और घट जाएगा चश्मे का नंबर

5. चिया सीड्स पैनकेक

एक मसला हुआ केला, साबुत गेहूं का आटा और चिया बीज लें और एक चिकना घोल बनाएं. अपने पैनकेक वैसे ही बनाएं जैसे आप नियमित रूप से बनाते हैं और उनके ऊपर बटर, मेपल सिरप, चिया सीड्स डालें और आनंद लें.

6. सलाद में शामिल करें

आप चिया सीड्स को अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. अपना सलाद तैयार करने के लिए अलग-अलग सब्जियां काटें और उसके ऊपर कुछ चिया सीड्स छिड़कें और आपका चिया सीड्स सलाद तैयार है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *