World News Today

India news, world news, sports news, entertainment news,

3 Effecting Home Remedies To Get Rid Of Split Ends, Domuhe Baalon Ke Gharelu Upay  – दोमुंहे बालों को दूर करना है लेकिन हेयरकट नहीं करवाना, तो इन 3 नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Split Ends हो जाएंगे दूर

दोमुंहे बालों को दूर करना है लेकिन हेयरकट नहीं करवाना, तो इन 3 नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, Split Ends हो जाएंगे दूर

Domuhe Baalon Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर कर सकते हैं दोमुंहे बालों की दिक्कत. 

Hair Care: बालों का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए और बालों को पर्याप्त मात्रा में नमी और पोषण ना मिले तो बाल दोमुंहे होने लगते हैं. बालों के दोमुंहे (Spliot Ends) होने पर उनकी चमक और रौनक कहीं खो जाती है और बाल रूखे-सूखे नजर आने लगते हैं. आमतौर पर सूरज की धूप से हुए डैमेज, हीटिंग टूल्स, मिट्टी और प्रदूषण की चपेट में आकर बालों के दोमुंहे होने की दिक्कत होती है. बालों के दोमुंहे होने का मतलब है कि बाल सिरों से दो अलग-अलग दिशाओं में बढ़ने लगते हैं और एक के बजाए बालों के दो सिरे नजर आने लगते हैं. लड़कियों के बाल लंबे होते हैं इसीलिए उन्हीं के बाल दोमुंहे भी होते हैं. यहां जानिए बालों को काटे बिना किस तरह इन दोमुंहे बालों को हटाया जा सकता है और कैसे इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

बालों को लंबा और घना बना देता है यह घर पर बना तेल, करी पत्ते में इस एक चीज को मिलाकर हो जाएगा तैयार

दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय | Split Ends Home Remedies 

लगाकर देखें अंडा 

बालों पर अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) लगाकर दोमुंहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा लें और उसमें 2 चम्मच बादाम का तेल और शहद मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. यह हेयर मास्क बालों को भरपूर पोषण देकर स्प्लिट एंड्स दूर करने में असरदार है. 

बच्चा भीड़-भाड़ वाली जगह पर दिखाता है नखरे और लगता है रोने, तो इस तरह सिचुएशन संभाल सकते हैं माता-पिता 

पका पपीता दिखाएगा असर 

दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए पके पपीते का हेयर मास्क (Papaya Mask) बनाया जा सकता है. पपीते में पाए जाने वाले फॉलिक एसिड के गुण स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं और इससे बालों को विटामिन ए भी मिलता है. फ्रिजी हेयर की दिक्कत भी इससे दूर होती है. पका पपीता लें और उसे दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस हेयर मास्क को बालों पर 40 से 45 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोएं. इस हेयर मास्क से दोमुंहे बाल कम होने में असर दिखने लगता है. 

सेब का सिरका 

सेब का सिरका बालों पर जस का तस नहीं लगाना चाहिए बल्कि सेब के सिरके में पानी मिलाकर इस पानी से सिर धोने पर बालों के दोमुंहे होने की दिक्कत दूर होती है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस पानी से सिर धोने पर ना सिर्फ दोमुंहे बाल दूर होते हैं बल्कि स्कैल्प से डैंड्रफ और बिल्ड अप भी हटता है और बालों को लंबा होने में मदद मिलती है. एक मग्गा पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सिर धोया जा सकता है. 

एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए Holi पर स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *